शराब पीने की आदत से हुई मेरी किडनी खराब

नमस्कार, मेरा नाम हरीश सिंह रावत है और मैं हिमाचल के भोटा का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से शराब पी रहा था जिसकी वजह से दो साल पहले मुझे किडनी फेल्योर जैसी जानलेवा बीमारी का सामना करना पड़ा था। किडनी खराब होने पर डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि अगर मैं सही डायलिसिस करवाता रहूँगा तो मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, पर ऐसा कुछ नहीं हुआ। कई महीनों तक डायलिसिस करवाने से मेरी तबियत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द डायलिसिस छोड़ किडनी ट्रांसप्लांट करवाने को कह दिया। पर मुझे इसकी जरूरत ही नहीं पड़ी क्योंकि मैंने डॉ. पुनीत धवन से अपना ट्रीटमेंट करवाना शुरू कर दिया था। डॉ. पुनीत धवन से उपचार शुरू करने के बाद मुझे इतना आराम मिला कि मैं बिना डायलिसिस के ही कुछ ही महीनों में ठीक हो गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ।


मुझे शराब पीने की आदत कॉलेज से पहले लगी थी। स्कूल के दिनों में केवल बियर ही पीया करता था, लेकिन फिर धीरे-धीरे मैं बियर के साथ-साथ शराब भी पीने लग गया। जब स्कूल खत्म होने वाला था उसी से पहले ही मैं शराब पीने लग गया था जिसकी वजह से घर में अक्सर कलेश ही रहता था पर मैंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। शुरुआत में तो मैं कम शराब पीता था, लेकिन कॉलेज के आखरी तक ये रोज की बात बन चुकी थी। ज्यादा शराब पीने की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया था जिस पर मैंने कोई ध्यान नहीं दिया और जब कभी ब्लड प्रेशर ज्यादा हाई होता मैं दवा ले लेता। इसी बीच ज्यादा दवाएं लेने की वजह से मेरा लीवर भी काफी कमजोर हो चूका था। मैंने केवल उस दौरान ही शराब पीना बंद किया था और जैसे ही मेरा लीवर ठीक हुआ मैंने फिर से शराब पीना शुरू कर दिया जो कि मेरी सबसे बड़ी गलती थी। एक बार फिर से शराब पीना शुरू करने की वजह से मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लगा था और ये मेरी किडनी खराब होने की ओर पहला इशारा था जिसको मैं समझ ना सका।

जब मेरी किडनी पूरी तरह खराब हो चुकी थी बस डॉक्टर द्वारा पुष्टि करना भर बाकी था तब उसके करीब महिना भर पहले से ही मेरी तबियत खराब रहने लग गई थी। इसकी शुरुआत मेरे पैरों में आई सूजन से हुई थी। एक दिन मैं उठा तो मैंने देखा कि मेरे पैरों में सूजन आई हुई है जो कि पहले कभी नहीं आई थी। मैंने सूजन को दूर करने के लिए तुरंत ही उसकी मालिश करनी शुरू कर दी और डॉक्टर की सलाह से दवाएं भी लेने लग गया, पर मुझे इसमें रत्ती भर भी आराम नहीं मिला। मैं सूजन से जब तक छुटकारा पाता उससे पहले ही मुझे पेशाब से जुड़ी समस्याएँ भी होने लग गई। सबसे पहले मुझे पेशाब करते हुए जलन होने लग गई थी जो कि मुझे अक्सर ज्यादा शराब पीने की वजह से हो जाती थी। पर जब मझे पहले के मुकाबले कम पेशाब आने लगा तो लगा कि कुछ तो गड़बड़ है, इसके साथ-साथ अब मेरे पेशाब से बदबू भी आने लग गई थी और पेशाब का रंग भी लाल होता जा रहा था। डॉक्टर ने कहा कि ये ज्यादा शराब पीने की वजह से अक्सर हो जाता है और फिर डॉक्टर ने मुझे कुछ टाइम के लिए शराब से दूरी बनाने के लिए कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए शराब से दूरी बना ली पर कोई फायदा नहीं मिला, अब इन दोनों के साथ-साथ मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हाई रहने लग गया। ब्लड प्रेशर इतना ज्यादा हाई था कि मेरी आँखे भी नहीं खुलती थी और दवाएं लेने पर भी कोई आराम नहीं मिल रहा था। इसी दौरान मुझे बुखार भी रहने लग गया था जिसकी वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी।

खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था और अगर जबरदस्ती खा भी लेता तो मुझे तुरंत ही उलटी आ जाती थी। मैं इन सभी समस्याओं की वजह से काफी कमजोर हो चूका था। घर वालों ने इस बीच मुझे दो तीन डॉक्टर को दिखाया पर कोई फायदा नहीं मिला। इसी बीच एक दिन डॉक्टर ने मुझसे कई किडनी से जुड़े टेस्ट करवाने की सलाह दी। मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए उनके बताए हुए सभी टेस्ट करवाए और कुछ ही दिनों में सभी टेस्ट करवा लिए। जैसे ही मेरी सभी रिपोर्ट्स आई मैंने उन्हें डॉक्टर को दिखाया, जिनको कई बार देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा दवाएं लेने, शराब पीने और ज्यादा मसालों की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है और इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। डॉक्टर की इन बातों को सुनकर मुझे ऐसा लगा कि मेरी पैरों तले से जमीन खिसक गई हो। ये बात सुनने के बाद जब मैंने डॉक्टर से इसके उपचार के बारे में पूछा तो उन्होंने मुझे बताया कि डायलिसिस करवाने से मेरी किडनी बड़ी जल्दी ठीक हो जायगी।

Ayurvedic Treatment for Foamy Urine

मैंने डॉक्टर के कहने पर डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी दर्द हुआ जिसको मैं सहन नहीं कर पाया था। लेकिन ठीक होने की उम्मीद में मैंने इसे करीब पांच महीने तक चालू रखा। इन दिनों मेरी हालत काफी खराब हो चुकी थी, जिसके कारण डॉक्टर मुझे ट्रांसप्लांट के लिए कहने लगे थे, जिसके लिए मन बिलकुल भी राजी नहीं था। फिर एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है वहां पर बिना डायलिसिस के ही किडनी ठीक की जाती है, उसने मुझे एक बार दिल्ली जाने को कहा। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कर्मा आयुर्वेदा पहुँच गया जहाँ पर मैं डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने उनको अपनी सारी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने एक बाद डॉ. पुनीत धवन ने मुझे बताया कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा, बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी और खाने पीने का भी खास ख्याल रखना होगा। बस फिर क्या था मैंने दिल्ली से घर जाते ही डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी। आयुर्वेदिक दवाएं शुरू करने के मात्र कुछ ही हफ़्तों में मुझे पाने अंदर काफी सुधार नज़र आने लग गये, जिसकी मुझे कोई उम्मीद भी नहीं थी।मुझे खुलकर पेशाब आने लग गया था, भूख लगने लगी थी, ब्लड प्रेशर काबू में आने लग गया। इन सभी राहत को पाकर मैं काफी खुश था, क्योंकि अब मेरा डायलिसिस भी बंद हो गया था। आज मैं और मेरी किडनी दोनों एक दम स्वस्थ है और ये केवल और केवल डॉ. पुनीत धवन और उनकी दी हुई आयुर्वेदिक दवाओं से हो पाया है।

Comments